Take a fresh look at your lifestyle.

देवास/खातेगांव: ब्राह्मण समाज ने निकाली शोभायात्रा, परशुरामजी की सजीव झाँकी रही आकर्षण का केंद्र

0 0

ब्राह्मण समाज ने निकाली शोभायात्रा, परशुरामजी की सजीव झाँकी रही आकर्षण का केंद्र

शत प्रतिशत मतदान का लिया संकल्प

धूम धाम से निकला चल समारोह,जगह जगह हुआ स्वागत

अनिल उपाध्याय
देवास /एम. पी.
सर्व ब्राह्मण समाज बांगली के तत्वाधान में समाज के आराध्य परशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में विशाल शोभायात्रा आकर्षक झाँकी एव.बैंड बाजे के साथ निकाली गई।यात्रा लक्ष्मीनारायण मन्दिर पर आरती एव.पूजन के पश्चात आरम्भ हुई,जिसमे प्रथम पंक्ति में धर्म ध्वज एव.ब्राह्मण बटुक चल रहे थे।फिर घोड़ी पर परशुराम जी की सजीव झाँकी में बालक केशव एव.माधव शामिल थे।एकल वेशभूषा में समाज की मातृशक्तिया और झाँकी के बाद पुरुष शामिल थे।यात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई वागयोग चेतना पीठम(आश्रम)पहुची।जहां समाजजनो द्वारा प.पवन आचार्य के आचार्यत्व में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान परशुराम,आद्य शंकराचार्य जी एव.सन्त केशवदास जी महाराज के चित्रों पर माल्यार्पण,दीप प्रज्वलन कर पूजन किया गया।ततपश्चात भगवान की महाआरती सम्पन्न हुई।इस दौरान सामाजिक गोश्ठी का भी आयोजन किया गया।जिसमें मुख्यरूप से प.देवेंद्र उपाध्याय,डॉ सुनील उपाधयाय,ओमप्रकाश शर्मा,हेमन्त व्यास,वासुदेव जोशी,शिवराज उपाध्याय,पूनम गोस्वामी,जगदीश जोशी,सत्यनारायण व्यास,गोपाल पंचौली,राहुल शर्मा, आदि ने सम्बोधित किया।अन्य वक्ताओं ने परशुराम जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सामाजिक एकता पर बल दिया।इस अवसर पर बारौली के आकाश शर्मा का अभिनन्दन भी किया गया।इस दौरान सचिन उपाध्याय,दीपक उपाध्याय,सोमेश उपाध्याय,मनीष जोशी,प्रमोद शर्मा,अनिल शर्मा,मनमोहन शर्मा,विपिन शर्मा,सार्थक दाधीच,अजय उपाध्याय, आदि मौजूद थे।ततपश्चात महाप्रसादी का वितरण किया गया।कार्यक्रम का लेखाजोखा दीपक व्यास ने प्रस्तुत किया। संचालन प.राकेश नागौरी ने किया,एव.आभार इन्द्रनारायण पंचोली ने माना।

समाज के सैकडो महिला पुरूष बच्चे हुए शामिल 
भगवान परशुराम के चल समारोह मे समाज के सैकड़ों महिला पुरूष तथा बच्चे शामिल रहे। जुलूस के दौरान समाजजन जय जय परशुराम के नारो के साथ ही जब जब ब्राह्मण बोला है राज सिंहासन डोला है के नारे लगाते रहे नारो की गुंज से सम्पूर्ण नगर परशुराममय नजर आ रहा था। चल समारोह मे बेंडबाजे की थाप पर युवा तथा बच्चे थिरकते दिखाई दिए।

शतप्रतिशत मतदान का दिया सन्देश-
शोभायात्रा में ब्राह्मण समाजजनों द्वारा हाथों में नारे लिखी तख्तियां लिए हर वर्ग से मतदान करने की अपील की गई।समाजजनों ने शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प भी लिया।

जगह-जगह हुआ स्वागत-
आकर्षक वेशभूषा में जब ब्राह्मण सपरिवार सहित शोभायात्रा में निकले तो लोग पलक-पांवड़े बिछाकर स्वागत करने लगे। रास्ते में पुष्प वर्षा कर ऐतिहासिक स्वागत किया गया। गढ़ी चौक में शम्भूसिंह उदावत एव.जयदीप सिंह उदावत द्वारा,ईनाणी चैराहे पर कांग्रेस नेता एव.पूर्व नप उपाध्यक्ष महेंद्र तंवर ने आइसक्रीम वितरित की,वरीष्ठ अधिवक्ता प्रवीण चौधरी ने पुष्पवर्षा की,गोपी शर्मा,जवाहर मार्ग पर नपाध्यक्ष अमोल राठौर द्वारा,इन्द्रनारायण पंचोली द्वारा,जगदीश मन्दिर चौराहे पर उपाध्याय परिवार एव.व्यास परिवार द्वारा,रोहित आचार्य आदि ने शोभायात्रा का स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!