Take a fresh look at your lifestyle.

आष्टा : भाजपा नगर मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ,”वक्ता बोले प्रशिक्षण वर्ग या प्रचार वर्ग”जताई नाराज़गी।

0 0
भाजपा नगर मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ
आष्टा। 1925 में जब देश अंग्रेजो का गुलाम था,भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने,देश के लोगो मे ये भाव पैदा करने के लिये की भारत एक देश है,ये मेरा देश है,में इस देश का नागरिक हु, बिखरे समाज को एक करने के लिये 1925 में पूज्य गुरुजी गोलवलकर जी ने विजयादशमी के दिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की 10 लोगो के साथ स्थापना की,जो आज वटवृक्ष का रूप धारण कर चुका है,संघ की  स्थापना के बाद अलग अलग क्षेत्रो में कार्य करने के लिए अलग अलग संगठनों का निर्माण हुआ। उक्त उदगार भाजपा नगर मंडल आष्टा के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के प्रथम शुभारम्भ सत्र के मुख्य वक्ता के रूप में उपस्तिथ जन अभियान परिषद मप्र के उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र गौतम ने कार्यकर्ताओं को “हमारा विचार परिवार” विषय पर बोलते हुए अपने सम्बोधन में कहे। श्री गौतम ने कहा की 1951 में जनसंघ की स्थापना हुई,पहले आम चुनाव में जनसंघ को मात्र 3% वोट मिले,3 सांसद चुने गये जिसमे जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी भी जीते। जनसंघ जो आज भाजपा के रूप में एक विशाल संगठन परिवार के रूप में हमारे सामने है। आज पूरे देश मे से संघ विचार परिवार के करीब 42 संगठन अलग अलग क्षेत्रो में कार्य कर रहे है,जिसमे विद्या भारती के 23 हजार शिशु मंदिर इसमें करीब 35 लाख विद्यार्थी पढ़ रहे है,भारतीय मजदूर संघ जिसके देश मे 3 करोड़ सदस्य है,वनवासी कल्याण परिषद जिसके करीब 1.50 लाख प्रोजेक्ट चल रहे है,सेवा भारती,दीनदयाल शोध संस्थान,भारत विकास परिषद,भारतीय किसान संघ,विहिप आदि प्रमुख है।
इन्ही संघठनो में से भाजपा भी एक संगठन है 1952 में डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ के रूप में 10 लोगो से जिसको शुरू किया था,आज वो भाजपा के रूप में करीब 10 करोड़ से भी अधिक सदस्यों का विश्व का सबसे बड़ा रणनीतिक संघठन बन गया है। श्री गौतम ने कहा 1984 में एक समय ऐसा भी आया कि पूरे देश मे हमारे मात्र 2 सांसद ही जीत पाये,तब हमारी लोगो ने हंसी उड़ाई,बहुत कुछ कहा भी गया। पर हमने अपना ध्येय सामने रख कार्य जारी रखा और आज दूसरी बार देश मे हमारी सरकार बनी है।
 नगर मंडल का 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर बना मात्र प्रचार प्रसार का माध्यम, अतिथि वक्ताओं ने की नाराजगी व्यक्त ।
– प्रदेश संगठन पूरे प्रदेश में संघ विचारकों ओर पार्टी वक्ताओं को सादगी पूर्ण तरीके से सभी जगह स्थानिय मंडल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देकर आगामी नगरीय चुनाओ को लेकर रणनीति तैयार कर रहा है ।
पर आष्टा मंडल ने तो पार्टी विचारों और निर्देशो को बलाये ताक रख कर प्रशिक्षण शिविर को प्रचार प्रसार का माध्यम ही बना डाला ।जिसे देख प्रदेश स्तर से आये वक्ताओं ने बहुत नाराजगी व्यक्त की । ओर नगर मंडल को खरी खरी सुनाई ।नगर मंडल के 61 कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के लिए अयोजिय प्रशिक्षण शिविर प्रथम द्रष्टया ही अपने मूल उद्देश्यो से भटका दिखाई दिया ।
सादगी पूर्ण माहौल में सम्पन्न होने वाला यह प्रशिक्षण शिविर पूरी तरह से टिकिट के लिए लालायित लोगो का जमावड़ा होकर केवल प्रचार, प्रसार का जरिया बना हुआ नजर आया ।
पूरे शहर सहित प्रशिक्षण शिविर केन्द्र पूरी तरह से बेनर पोस्टर व होर्डिंग से पटा होकर महज स्वार्थ पूर्ति के लिए आगन्तुक मेहमानों को आकर्षित करने व रिझाने के साधन बन कर रह गया ।
दिखावटी व्यवस्थाएं देख कर बौद्धिक जैसे सम्बोधित करने आये सभी महानुभाव वक्तागण नगर मंडल की कार्यकारिणी पर बहुत नाराज हुए ।नाराज होकर यह भी कहा हम टिकिट वितरण करने नही आये है , ओर इस तरह जे झूठे दिखाओ से टिकिट नही मिलती है । भाजपा में जमीनी कार्यकर्ता ही सफल होता है मेहनत करे परिणाम की चिंता न करे । इस तरह की बातों को लेकर वक्ताओं ने कई ऐतिहासिक उदाहरण भी दिए ।

61 कार्यकर्ताओ का प्रशिक्षण शिविर सेकड़ो कार्यकर्ताओ की उपस्थिति से एक राजनीतिक सभा बन कर रह गया ।
आज देश मे सबसे ज्यादा सांसद,विधायक,जिला पंचायत,जनपद,नगर पालिका,नगर परिषद,नगर निगमो में हमारी पार्टी के जनप्रतिनिधि चुन कर पहुचे है।श्री गौतम ने कहा हमारा विचार परिवार का यही उद्देश्य है भारत माता की जय,भारत को परम वैभव के शिखर पर पहुचना,में रहूं या ना रहू भारत रहना चाहिये। कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओ के व्यक्तित्व का निर्माण किया जाता है,उन्हें अपने देश को दुनिया मे सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिये समर्पण भाव से कार्य करने प्रशिक्षण दिया जाता है,देश सेवा ही लक्ष्य हो। ऐसे शिविरों में तैयार भाजपा के कार्यकर्ता पार्टी के लिये समर्पित,समझदार,निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में उभर कर सामने आते है। प्रथम सत्र की अध्यक्षता विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय ने की। उदघाटन सत्र में मंच पर भाजपा के वरिष्ठ नेता अनोखीलाल खंडेलवाल,ललित नागोरी,राकेश सुराना, सुशील संचेती,कृपालसिंह ठाकुर,श्रीमति नवदीप कोर,मानसिंह ठाकुर,रायसिंह मेवाड़ा,मुकेश बड़जात्या उपस्तिथ रहे। सभी का स्वागत सम्मान भाजपा नगर अध्यक्ष अतुल शर्मा के नेतृत्व में धनरुपमल जैन,रूपेश राठौर,विशाल चौरसिया,गजेंद्र मालवीय,ओम नामदेव,नीलेश खंडेलवाल,कमलेश जैन,हरेन्द्र ठाकुर,जसरथ मेवाड़ा,कमल ताम्रकार,दुलीचन्द कुशवाह,राकेश प्रजापति,सुरेश परमार,अवनीश पिपलोदिया,रवि शर्मा,पवन वर्मा, गौरव सोनी,लखन विश्वकर्मा, महिला मोर्चे की अलखनन्दा सोनी,रुपाली चौरसिया,अंजनी चौरसिया,अनिता भट्ट,अर्चना यादव,गिरजा कुशवाह,तारा कटारिया,मनीषा जैन,प्रेमलता जाट,प्रतिभा उपाध्याय, निर्मला कुशवाह,संध्या बजाज,मंजू तिवारी आदि ने मंचासीन सभी अतिथियों का स्वागत किया।
शिविर के दूसरे सत्र में मुख्यवक्ता के रूप में श्री दीपक शर्मा,तीसरे सत्र में श्री विजय दुबे,चौथे सत्र में श्री सुरेश आर्य एवं पांचवे सत्र में दिये गये विषय पर श्री अनिल उपाध्याय ने सम्बोधित किया।
शिविर में नगर के सभी 18 वार्डो के करीब 125 से अधिक कार्यकर्ता उपस्तिथ रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!