Take a fresh look at your lifestyle.

आष्टा : फिल्म पेडमेन की तर्ज पर स्लम ऐरिया में मनाया महिला दिवस जैन श्वेताम्बर सौशल ग्रुप का अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजन

0 76

फिल्म पेडमेन की तर्ज पर स्लम ऐरिया में मनाया महिला दिवस
जैन श्वेताम्बर सौशल ग्रुप का अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजन
आष्टा : महिलाओ में मासिक धर्मं एक शारीरिक संरचनात्मक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं। समाज में आज भी मासिकधर्म के दौरान कुरीति एवं सामाजिक वर्जना व्याप्त हैं। गांवो में आज भी मासिक धर्म के दौरान उन्हे मुख्य धारा से अलग कर दिया जाता हैं। इस दौरान वे किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में भाग नही ले सकती हैं और उन्हे मासिकचक्र के दौरान किसी को भी छूने की अनुमति नही होती हैं। इसका महिलाओ पर नकारात्मक प्रभाव पडता हैं, सामाजिक दबाव के कारण महिलाओ को स्वास्थ्य और स्वच्छता पर ज्ञान या सही जानकारी नही मिल रही हैं। महिलाओ को इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार से संकोच नही कर स्वस्थ मानसिकता के साथ शारीरिक स्वच्छंदता बनाना चाहिए।
उक्त आशय के उद्गार अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में जैन श्वेताम्बर सौशल गु्रप आष्टा की अध्यक्ष डॉं0 दीपा पारख सुराणा ने इंदिरा कालोनी में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। यह आयोजन जैन श्वेताम्बर सौशल गुप, सोसाइटी फॉर कम्यूनिटी हैल्थ एवं ऑपरेशनल लिंक (स्कूल) एवं महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर महिलाओ एवं किशोरव्यय बालिकाओ को इस विषय में गु्रप के अन्य सदस्यो ने विस्तारपूर्वक समझाकर जानकारी दी गई एवं सौशल गु्रप की ओर से सेनेटरी नैपकीन निशुल्क वितरित कर मासिक स्त्राव के दौरान सेनेटरी नैपकीन पेड के उपयोग का तरीका बताया गया एवं स्वच्छता का ध्यान रखने की सलाह दी गई। इस दौरान दो एनीमेशन फिल्म के माध्यम से इस विषय को चित्रित कर विस्तार से समझाया गया। समाज में महिलाओ के प्रति मासिक धर्मं की अवधि में सोच बदलने तथा महिलाओ को भी मासिक धर्म के दौरान अपनी नकारात्मक सोच बदलने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर डॉ. नेहा अरोरा द्वारा महिलाओ की शंकाओ का समाधान किया एवं उनके द्वारा किए गए प्रश्नो के जवाब दिए गए। इस अवसर पर जैन सोशल गु्रप की संरक्षक श्रीमति रीना सुराना, सचिव सौनाली चौरडिया, उपाध्यक्ष नमिता सुराना, सांस्कृतिक सचिव महिमा सुराना, प्रीति कोचर, वैशाली सिंगी, स्वास्थ्य विभाग एन.एम. रजनी डोंगरे, प्रिया पंवार, उषा कार्यकर्तां सीमा राठौर, चिंता राठौर, लक्ष्मी कासवा, रेखा चौरसिया आदि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!