Take a fresh look at your lifestyle.

आष्टा: नगर में मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का हुआ शुभारंभ ,नगर के 370 बैरोजगारों को मिलेगा रोजगार

0 5

आष्टा: नगर में मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का हुआ शुभारंभ ,नगर के 370 बैरोजगारों को मिलेगा रोजगार
आष्टा। नई सरकार का गठन होने के बाद हमने नगर के नागरिकगणों से वादा किया था कि नई सरकार की जितनी भी नवीन योजनाएं है उनका लाभ शीघ्र ही नगर के नागरिकगणों को दिलाया जाएगा। इसी को दृष्टिगत रखते हुए नगरपालिका परिषद आष्टा ने कांग्रेसनीत राज्य सरकार की बैरोजगारी को दूर करने वाली महत्वपूर्ण ‘‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’’ को नगर में धरातल पर उतारा है। इस योजना के लागू होने से नगर में बैरोजगार नवयुवकों को नगरपालिका द्वारा रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इस आशय के विचार नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने नगरीय विकास एवं आवास विभाग की महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के शुभारंभ अवसर पर स्थानीय कम्युनिटी हाल में व्यक्त किए।
नपाध्यक्ष श्री परमार ने बताया कि आष्टा नगर में इस योजनांतर्गत 370 युवाओं द्वारा पंजीयन करवाया गया है, जिन्हें नगरपालिका द्वारा एक वर्ष में 100 दिवस के लिए 4 हजार रूपये प्रतिमाह स्टाईपेंड पर नगरपालिका में अस्थाई रोजगार प्रदान किया जाएगा। नपाध्यक्ष श्री परमार ने यह भी बताया कि इस योजनांतर्गत प्रथम 10 दिवस में निकाय द्वारा सौंपे गए कार्य को सुचारू रूप से करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा अगले 90 दिवस में युवाओं द्वारा सौंपे गए कार्य को संपादित किया जाएगा, 4 हजार रूपये का भुगतान प्रत्येक माह के अंत में युवक के बैंक खाते में किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण योजना के नगर में लागू होने से युवा शिक्षित बैरोजगारों की बैरोजगारी की समस्या का जहां एक ओर निदान होगा, वहीं नगरपालिका द्वारा चिन्हित कार्य हेतु विकल्प जैसे संपत्ति कर की वसूली, जलकर की वसूली व अन्य कार्य जो निकाय द्वारा सौंपे जाएंगे, में भी तेजी से कार्यवाही हो सकेगी जिसके फलस्वरूप नागरिकगणों को भी जनसुविधाओं का लाभ तीव्र गति से प्राप्त हो सकेगा। नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने आगे कहा कि कांग्रेसनीत राज्य सरकार के यशस्वी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की प्रदेश के युवाओं के लिए यह अभिनव पहल है इससे नगर के युवाओं को भी लाभ मिलेगा और नगर में बैरोजगारी और गरीबी को भी दूर किया जा सकेगा। नगर में इस योजना के लागू किए जाने पर उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह का आभार भी व्यक्त किया।
कम्युनिटी हाल में आयोजित इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी स्क्रीन के माध्यम से उपस्थित युवाओं को दिखाया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन पार्षद नरेन्द्र कुशवाह ने किया तथा आभार पार्षद बाबूलाल मालवीय ने व्यक्त किया। मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना की विस्तार से जानकारी सिटी मिशन मैनेजर तथा योजना के सुपरवाईजर मिस्हाबउल निजामी द्वारा दी गई।
इस अवसर पर वरिष्ठ पार्षद बाबूलाल मालवीय, नरेन्द्र कुशवाह, सुभाष नामदेव, पार्षद प्रतिनिधि जाहिद गुड्डू, जिला कांग्रेस महामंत्री प्रदीप प्रगति, सहायक यंत्री देवेन्द्रसिंह चैहान, उपयंत्री विशालबाबू शर्मा, अनिल धुर्वे, आदित्य तलनीकर, अरूण श्रीवास्तव, मनीष श्रीवास्तव, मोहम्मद इसरार, गबू सोनी, कोमलसिंह चैहान, पार्वती शर्मा, सुभाष सिसौदिया, कमरूद्दीन, संजय शर्मा, आशीष बैरागी, राकेश विश्वकर्मा, धर्मेन्द्र दिसावरी, समर अली, अरूण विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में युवक एवं युवतियां मौजूद थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!