Take a fresh look at your lifestyle.

आष्टा: किसान भाईयों के लिए बड़ी खबर,कल से खुलेगी अनाज मंडी।

0 11

समस्त किसान भाईयों को सूचित किया जाता है कि वैष्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से रोकथाम एवं सोषल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए दिनांक 30 अप्रेल 2020 से मंडी प्रांगण आष्टा में कृषकों की कृषि उपज प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य पर विक्रय करने हेतु घोष नीलामी प्रांरभ की जा रहीं है। कृषि उपज मंडी प्रांगण आष्टा में कृषि उपज की नीलामी प्रांरभ किये जाने हेतु दिनांक 29.04.2020 को आयोजित बैठक में बनी सहमति अनुसार निम्नानुसार व्यवस्थाए प्रक्रिया में लाई जाती है।
विकास खण्ड आष्टा के समस्त कृषकों को अपनी कृषि उपज विक्रय करने हेतु मंडी प्रांगण में लाने से पूर्व निम्नानुसार मोबाईल नम्बर/दूरभाष पर अपना रजिस्ट्रेषन कराया जाना अनिवार्य होगा। जिसमें कृषकगण अपना आधार नम्बर, मोबाईल पर दर्ज कराकर आवष्यक जानकारियॉ देगें।

1 श्री दूर्गेष परमार
9399940218
प्रातः 10ः30 बजे से 05ः00 बजे तक

2 श्री सचिन माहेष्वरी
8718832702
प्रातः 10ः30 बजे से 05ः00 बजे तक

मंडी प्रांगण में अधिकतम एक कार्य दिवस में 150 कृषि उपज के वाहनों को नीलामी हेतु बुलाया जावेगा।
कृषकगण उपरोक्त मोबाईल नम्बर पर अपना पंजीयन कराने के पश्चात् दी गई दिनांक को ही अपनी कृषि उपज ला सकेगें। वाहन के साथ प्रांगण में प्रवेष करते समय अपनी पहचान हेतु बी-1, ऋण पुस्तिका,आधार कार्ड आवक गेट पर दिखाया जाना अनिवार्य होगा।

कृषि उपज के वाहन के साथ केवल दो ही व्यक्तियों को अपने गांव से मंडी आने की अनुमति होगी।

कृषकगण रजिस्ट्रेषन कराने के बाद अपने वाहन में एक बार में केवल एक ही किस्म की कृषि उपज कों विक्रय हेतु मंडी में ला सकेगें। तथा एक ही कृषक की उपज एक वाहन में लायी जा सकेगी।

कृषि उपज की नीलामी का समय प्रथम चरण (प्रातः 10ः30 से दोपहर 12ः30 तक) रहेगा। जिसमें पंजीकृत कृषकों को 9.30 बजे से मंडी पं्रागण में प्रवेष दिया जाना प्रांरभ किया जायेगां।

द्वितीय चरण (दोपहर 02ः30 से 04ः30 बजे तक) रहेगा। जिसमें पंजीकृत कृषकों को 12ः30 बजे से दोपहर 02ः00 बजे तक ही मंडी पं्रागण में प्रवेष दिया जाना प्रांरभ किया जायेगा।
कृषक, मंडी कर्मचारी, हम्माल/तुलावटी, व्यापारी, लोडिंग कर्ता आदि को मास्क लगाने पर ही मंडी में प्रवेष दिया जायेगा। मास्क को संबंधितों द्वारा मंडी में रहने तक लगाये रखना होगा।
व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठानों पर हाथ धोने हेतु साबून-पानी आदि की व्यवस्था करनी होगी।
व्यापारियों को कृषकों को तत्काल नगद भुगतान करते हुये कृषकों को मंडी प्रांगण में से अपने गंतव्य स्थान की ओर प्रस्थान करना होगा।

मंडी पं्रागण में एक चरण में एक साथ 02 नीलामी संचालित की जावेगी।
बैलगांड़ी से कृषि उपज विक्रय हेतु लाने वाले कृषकगण रजिस्ट्रेषन से मुक्त रहेगें।
व्यापारियों द्वारा कृषि उपज की निकासी शाम 06ः00 बजे से रात 11ः00 बजे तक की जावेगी।
किसी भी स्थिति में अपंजीकृत कृषकगणों को अपनी कृषि उपज के वाहनों के साथ अंदर आने की अनुमति नहीं दी जा सकेगी। कृषकगणों को परेषानी से बचने एवं कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से बचाव हेतु मंडी प्रषासन द्वारा सलाह दी जाती है कि मंडी प्रांगण में आने से पूर्व मंडी समिति द्वारा दिये गये उक्त मोबाईल नम्बरों पर अपना रजिस्ट्रेषन करावें एवं मंडी द्वारा बताई गयी दिनांक को ही निर्धारित समय पर कृषि उपज के वाहन के साथ विक्रय हेतु आयें।

 

आज दिनांक 29.04.2020 को मंडी के नीलामी कार्य को प्रांरभ करने हेतु मंडी कार्यालय में माननीय विधायक महोदय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (भारसाधक अधिकारी मंडी) तहसीलदार जावर, सचिव योगेष नागले, धारा सिंह जी पटेल, मंडी व्यापारी संघ अध्यक्ष रूपेष राठौर, हम्माल मजदूर संघ अध्यक्ष भगवानदास जी, एवं व्यापारी संघ के पदाधिकारी गण दिनेष षर्मा, मनीष पालीवाल, सुरेष जैन, विवेक दुबै, अक्षय जैन, आदि की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें दिनांक 30.04.2020 से मंडी का नीलामी कार्य दूरभाष पर रजिस्ट्रेषन के माध्यम से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। तथा कृषको को जाहिर सूचना के माध्यम से रजिस्ट्रेषन कराने उपरांत ही कृषि उपज मंडी प्रांगण में विक्रय हेतु जाहिर सूचना जारी की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!