Take a fresh look at your lifestyle.

आष्टा:नगर में अब 18 के स्थान पर होंगे 24 वार्ड ,नपा का 79 करोड़ 46 लाख का बजट प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित

0 4

आष्टा: नपा का 79 करोड़ 46 लाख का बजट प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित
नगर में अब 18 के स्थान पर होंगे 24 वार्ड
नागरिकों पर कोई नया कर नही 1.95 लाख के लाभ का बजट हुआ पारित
बजट बैठक में रखे गए सभी 10 निर्णय को दी परिषद ने दी सर्वसम्मति से स्वीकृति
आष्टा। नगरपालिका परिषद आष्टा का वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट अनुमानित आय 79 करोड़ 46 लाख 10 हजार रूपये, अनुमानित व्यय 79 करोड़, 44 लाख, 15 हजार रूपये का प्रस्तुत किया गया। बजट में कोई कर व शुल्क में परिवर्तन नही कर नागरिकों को सुविधा दी गई है। मूलभूत सुविधाओं जल प्रदाय, सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था के लिए समुचित प्रावधान कर सड़कों, नालियों के निर्माण के साथ ही काला तालाब, खेड़ापति तालाब के संरक्षण व सुधार हेतु प्रावधान किए गए। भवनविहीन नगर के नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास और सुविधाएं मिले इसके लिए भी प्रावधान किए गए है। नगरपालिका द्वारा पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्राकृतिक पार्क निर्माण, वाॅकिंग ट्रेक, स्वीमिंग पुल, बेडमिंटन कोर्ट, बाॅस्केट बाॅल कोर्ट, वालिवाल कोर्ट, पुस्तकालय स्थापना, नवीन ट्रेक्टर एवं टेंकर के साथ ही शव वाहन खरीदने के प्रावधान भी किए गए है। रामपुरा से सीधे नगर आष्टा तक पाईप लाईन द्वारा पानी लाने की क्रियान्वित हो रही योजना में शेष राशि के प्रावधान भी इस बजट में समाहित किया गया है। सभी नवीन बस्तियों में आंतरिक पाईप लाईन डालने हेतु भी व्यवस्थाएं बजट में रखी गई है। समस्त व्यय के बाद लगभग 1 लाख 95 हजार रूपये की बचत के प्रावधान बजट में सम्मलित है। इस प्रकार नगरपालिका आष्टा द्वारा लाभ का बजट सर्वसम्मति से पारित किया गया।
आगामी वित्तीय वर्ष में वाहन विराम शुल्क, पशु उतार-चढ़ाव, तह बाजारी और पशुपंजीयन के ठेकों की प्राप्त उच्चतम दर स्वीकृत की गई। नगर के प्रत्येक घरों से वाहनों के द्वारा कचरा संग्रहण के कार्य को सेलेस्टियल वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा विगत वर्षो से किया जा रहा है, इस कंपनी की कार्यकुशलता को दृष्टिगत रखते हुए आगामी समय में भी इसी संस्था को स्वच्छता का कार्य सौंपा गया है।
स्वच्छता पर दिया गया विशेष ध्यान – नगर के कचरे को दूरस्थ स्थित कचरा संग्रहण केन्द्र पर नगरपालिका के वाहनों को आने-जाने में सुविधा मिले, वाहनों में टूट-फूट न हो इस दृष्टि से ट्रेचिंग ग्राउंड के रोड़ को पक्का बनाने तथा भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए ट्रेचिंग ग्राउंड को व्यवस्थित करने की भी स्वीकृति बैठक में दी गई है। नगरपालिका में कार्यरत्् दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए आगामी वित्तीय वर्ष की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति भी प्रदान की गई।
जलसंकट निवारणार्थ लिया गया निर्णय – अत्यंत अल्प वर्षा होने से तथा रामपुरा डेम से नदी के रास्ते अब पानी न मिलने के कारण वर्तमान जलसंकट के निवारणार्थ नगर के विभिन्न वार्डो में एक-एक नलकूप खनन तथा जलसंकट को दृष्टिगत रखते हुए 20 जल उपलब्धता के क्षेत्रों में, कुल 40 नलकूप खनन करने की अनुमति देकर वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति, पूर्व में पीआईसी द्वारा स्वीकृत दर पर परिषद द्वारा दी गई है। परिषद ने सर्वसम्मति से यह भी तय किया कि जलकष्ट निवारणार्थ आवश्यकता पड़ने पर विद्युत मोटर, पाईप, विद्युत पंप, जनरेटर, विभिन्न पाईप और इलेक्ट्रिक फिटिंग सामग्री की भी स्वीकृति दी गई है।
18 के स्थान पर अब होंगे 24 वार्ड – नगरपालिका परिषद आष्टा के आगामी आमनिर्वाचन 2019 को दृष्टिगत रख नगरपालिका ने पड़ोसी ग्रामों को सम्मलित न करने का निर्णय सर्वसम्मति से पारित किया गया है। परिषद के सभी सदस्यों द्वारा अधिक जनसंख्या वाले वार्डो में नवीन वार्ड हेतु व्यापक विचार-विमर्श किया गया और निश्चित किया गया कि वार्ड क्रमांक 15 एवं 16 अत्याधिक बड़े वार्ड है इन वार्डो में विकास कार्यो को करने में हमेशा बजट की परेशानी सामने आती है। इस कारण इन बड़े वार्डो में बजट की हमेशा कमी रहती है, जिसके फलस्वरूप इन वार्डो में परिषद द्वारा नागरिकों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से इन वार्डो में निवासरत नागरिकगण भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहते है। इन वार्डो का जहां क्षेत्रफल अधिक है, वहीं इन वार्डो में सबसे ज्यादा लोग निवासरत्् है। वार्ड क्रमांक 15 व 16 में नगर की लगभग 30 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या निवास कर रही है। वहीं इन वार्डो में दिनोदिन नए लोग भी जुड़ रहे है। इन्हीं वार्डो में नवीन काॅलोनियां भी विकसित हो रही है। ऐसी स्थिति में इन वार्डो में विकास कार्य करने के बावजूद अधिक क्षेत्रफल होने की वजह से मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना रहता है। इन सब समस्याओं का स्थायी निराकरण एक मात्र यही है कि इन वार्डो को नगरपालिका परिषद में उचित प्रतिनिधित्व बढ़ाकर दिया जाए। वार्ड क्रमांक 16 में बजरंग काॅलोनी, चंदन नगर, शास्त्री काॅलोनी, मेवाड़ा काॅलोनी, सांचैरा काॅलोनी, सेमनरी रोड़, आदर्श काॅलोनी, मुकाती ऐवेन्यु जैसी बड़ी काॅलोनियां मौजूद है, वहीं वार्ड क्रमांक 15 में शांति नगर, अंजनी नगर, सुभाष नगर, इंदिरा काॅलोनी, विजय नगर, मालवीय नगर, छात्रावास काॅलोनी जैसी बड़ी काॅलोनियां मौजूद है। ऐसी स्थिति में परिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि वार्ड क्रमांक 15 व 16 में 2-2 नवीन वार्ड बनाए जाए तथा वार्ड क्रमांक 17 और 18 में से 1 नवीन वार्ड इस प्रकार कुल 5 वार्ड नवीन वार्ड बनाए जाना परिषद द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया है। अलीपुर क्षेत्र में नवीन पार्वती थाना स्थापित हो जाने तथा नवीन कृषि उपज मंडी का कार्य प्रारंभ होने से, नवीन काॅलोनियों का विकास बायपास तक होने से तथा अलीपुर के मौजूदा तीनों वार्डो में जनसंख्या घनत्व बढ़ जाने से परिषद द्वारा अलीपुर में 3 वार्डो के साथ ही 1 अन्य नवीन वार्ड बनाए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया है। इस तरह आगामी नवीन परिषद 18 वार्डो की जगह कुल 24 वार्डो की होगी, जिसमें अलीपुर क्षेत्र के साथ ही वार्ड क्रमंाक 15, 16, 17, 18 की जनता को 6 नए पार्षदों का प्रतिनिधित्व मिलेगा। परिषद द्वारा यह भी निश्चित किया गया कि जिन वार्डो में जनसंख्या कम है उनको यथावत रखकर उनके क्षेत्र में कोई परिवर्तन नही किया जाए। इस आशय का प्रस्ताव पारित कर कुल 24 वार्डो की परिषद ने सर्वसम्मति से अपनी स्वीकृति दी है। परिषद की बैठक में विचारार्थ रखे गए सभी 10 विषय सर्वसम्मति से पारित किए गए।
नवनिर्वाचित विधायक का किया स्वागत – बैठक के प्रारंभ में विधानसभा निर्वाचन के बाद प्रथम बार परिषद की बैठक में उपस्थित विधायक रघुनाथसिंह मालवीय का नपाध्यक्ष कैलाश परमार, उपाध्यक्ष खालिद पठान, मुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सुमन सहित सभी पार्षदगणों ने पुष्पमालाओं से स्वागत किया। वहीं नगरपालिका के राजस्व निरीक्षक सैय्यद मकसूद अली को खातेगांव नगरपालिका में प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी शासन द्वारा बनाए जाने पर उनका भी पुष्पमालाओं से स्वागत कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।
बैठक के अंत में जम्मू कश्मीर के पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए सभी सैनिकों को समूची परिषद ने मौनधारण कर श्रद्धांजली अर्पित की। बैठक में विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, नपाध्यक्ष कैलाश परमार, उपाध्यक्ष खालिद पठान, मुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सुमन सहित समस्त पार्षदगण एवं नपाकर्मचारीगण मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!